Varshik pariksha kab hogi 2023. एमपी बोर्ड परीक्षा कब होगी? 2023

MPBSE Exam Date 2023 Declared -varshik pariksha kab hogi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्यप्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2022-23 में आयोजित होने वाली हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक (ओल्ड), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (DPSE) / शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षायें फरवरी-मार्च 2023 में संपन्न होंगी। इसके संबंध में विभाग द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है। -Varshik pariksha kab hogi

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एमपी बोर्ड परीक्षा 2023 एवं प्रैक्टिकल परीक्षाएं कब होगी? एमपी बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट, टाइम टेबल कब आएगा एवं एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं एग्जाम डेट 2023 क्या हैं आदि के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी MP Board Exam Date 2023 Class 10th 12th के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे।

टॉपर के कॉपी लिखने का तरीका –

दोस्तों आपको बता दें कि कोई भी टॉपर अक्सर कॉपी को इतने ध्यान पूर्वक लिखता है कि कहीं कोई गलती ना हो जाए। वह ना तो कभी कोई उत्तर जल्दबाजी में देता है ना कभी किसी उत्तर को लंबे समय में अर्थात् देर से देता है। पर उसको पता होता है कि उसके पास हर एक प्रश्न के लिए एक निर्धारित समय है, इसीलिए वह इस तरह कॉपी को लिखता है कि पूरी कॉपी भी लिख जाए और उसका समय भी बच जाए।

इसे पढ़े :-  class 11th hindi varshik paper 2023 - free Pdf Download
Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 


पूरा पेपर भी हल हो जाएगा और कॉपी को दोबारा चेक करने के लिए उसके पास समय भी बच जाएगा। कोई भी टॉपर कॉपी में प्रश्न के उत्तर को बिल्कुल शुद्ध, सटीक लिखता है क्योंकि उसे पता है हमारी छोटी से छोटी गलती हमारा अंक काट लेगी इसीलिए वह बहुत सावधानीपूर्वक लिखता है। varshik pariksha kab hogi

रोल नंबर लिखते समय रखें विशेष सावधानी –


दोस्तों यह जानकारी सबसे महत्वपूर्ण है कि अगर आप अपने रोल नंबर की जानकारी और नाम, पता आदि गलत कर देंगे तो आपकी परीक्षा देने का कोई मतलब ही नहीं है। आपकी कॉपी पेंडिंग में चली जाएगी इसीलिए आपको जितनी बार हो सके चेक कर लेना है नाम, रोल नंबर, पता आदि सारी चीजें सब सही होनी चाहिए।

  • प्रश्न क्रमांक 1 से लेकर 4 तक कुल 20 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे । यही वस्तुनिष्ठ प्रश्न निम्न भागों में बैठे होंगे जैसे सही विकल्प, रिक्त , सही जोड़ी, एक वाक्य में उत्तर आदि समस्त प्रश्न सात-सात अंकों के होंगे । प्रत्येक प्रश्न पर एक अंक निर्धारित है ।
  • अति लघु उत्तरीय प्रश्न,में प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा जिसका उत्तर आप को लगभग 30 शब्दों में देना होगा ।
  • लघु उत्तरीय प्रश्न में प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा इसका उत्तर आप को लगभग 75 शब्दों में देना होगा ।
  • विश्लेषणात्मक प्रश्न चार अंक का होगा जिसका उत्तर आप को लगभग 100 शब्दों में देना होगा ।
  • जो प्रश्न 5 अंक के होंगे उनके उत्तर आप को लगभग 150 शब्दों में देने होंगे ।
  • प्रत्येक प्रश्न पत्र में कठिनाई वाले प्रश्नों के स्तर में आपको लगभग 40% प्रश्न सरल प्रश्न प्राप्त होंगे,45% प्रश्न सामान्य प्रकार के प्रश्न ही होंगे तथा 15% प्रश्न आपको कठिन प्राप्त होंगे ।
इसे पढ़े :-  MP Board class 9th English Varshik Paper 2023- free pdf
Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here

 

MPBSE द्वारा जारी नोटिस के अनुसार दिनांक 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के मध्य प्रायोगिक परीक्षायें एवं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 के मध्य सैद्धांतिक परीक्षाऐं आयोजित की जावेगी। जिसका विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम विभाग द्वारा पृथक से जारी किया जावेगा।

एमपी बोर्ड परीक्षा 2023 कब होगी?-Varshik pariksha kab hogi

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। माशिमं ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए MP Board Exam Date 2023 के संबंध में माशिमं ने आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मार्च 2023 में समाप्त हो जाएगी।

पिछले वर्ष कोरोना कॉल के चलते मंडल ने फरवरी से परीक्षाएं शुरू करने की योजना बनाई थी। परंतु इस बार भी मंडल ने मुख्य परीक्षाओं को फरवरी-मार्च 2023 में संपन्न कराने की योजना बनाई है। मार्च में परीक्षाएं संपन्न हो जाने के बाद परीक्षा परिणाम को अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा।

जो विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 10वीं और 12वीं में एडमिशन लिए हैं। वे परीक्षा की तारीखें जरूर चेक कर लें। ताकि आप भी समय के पूर्व बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर सके।

क्लास 10th एमपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

मध्यप्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा सोमवार को Class 10th MP Board Exam Date 2023 के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की मुख्य परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएंगी।

परंतु अभी केवल नोटिस जारी करके यह बताया गया है कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 कब से शुरू होगी और कब संपन्न होगी।

इसे पढ़े :-  Mp Board class 11th Trimasik Paper free pdf 2022-23


क्लास 12th एमपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023


मध्यप्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा सोमवार को Class 12th MP Board Exam Date 2023 के संबंध में भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की मुख्य परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएंगी।

MPBSE द्वारा जारी आदेश में लिखा है कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 का कार्यक्रम (टाइम टेबल) अलग से जारी किया जाएगा।

MP Board Exam Date 2023 In Hindi

मध्यप्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2022-23 में होने वाली कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा एवं प्रायोगिक परीक्षा की तारीख 3 अक्टूबर 2022 को घोषित कर दी गई है। एमपीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इस वर्ष दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होगी, जिसमें लगभग 18 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

एमपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2023 कब होगी?

 

Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here

एमपीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी-मार्च 2023 में आयोजित की जाएंगी। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी। इसके संबंध में भी विभाग द्वारा पृथक से विस्तार पूर्वक नोटिस जारी किया जावेगा।

Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here

3

Leave a Reply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!