एमपी बोर्ड स्कूल में इस बार 10वीं-12वीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10वीं और 12वीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी,10वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी,कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी,कक्षा 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी 2021,कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी 2021,10वीं-12वीं प्री बोर्ड और 9वीं 11वीं के मेन एग्जाम,एमपी प्री बोर्ड परीक्षा कक्षा- 10 वीं,एमपी प्री बोर्ड परीक्षा कक्षा- 12 वीं,एमपी प्री बोर्ड टाइम 2022

सरकारी स्कूल में इस बार 10वीं-12वीं की प्री बोर्ड नहीं, क्योंकि अर्धवार्षिक परीक्षा ही 1 जनवरी से  

सरकारी स्कूलों में इस बार 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकेंगी। यह परीक्षा विद्यार्थियों को अपनी तैयारी परखने के लिए अंतिम मौका होता है, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब यह परीक्षा नहीं होगी। सरकारी स्कूलों में जनवरी में अर्धवार्षिक परीक्षा होगी। इसका टाइम टेबल घोषित कर दिया है। 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा 1 जनवरी और 12वीं की 2 जनवरी से होगी।

एमपी बोर्ड स्कूल में इस बार 10वीं-12वीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा इन क्लासों की प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी और मुख्य परीक्षा मार्च से शुरू होगी। फिलहाल टीचर्स का मुख्य लक्ष्य कोर्स पूरा कराना है। अर्धवार्षिक परीक्षा के लेट होने से अब तक कोर्स पूरा नहीं हो सका है। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेंद्र जैन ने बताया कि परीक्षाएं लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल से तय होती हैं। अभी हमारे पास अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल आया है, जो कि जनवरी में होंगी। प्री बोर्ड को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। जनवरी में अर्धवार्षिक परीक्षा होने से प्री बोर्ड की उम्मीद कम हैं।

इसे पढ़े :-  MP Board 10th Hindi Pariksha Bodh 2024 डाउनलोड करें

 इस बार प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की ‘प्री-बोर्ड’ परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ का फैसला लिया है। दरअसल इस बार स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षाएं समय पर नहीं हुईं। इसके कारण 10वीं और 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। नवंबर में होने वाली परीक्षाएं इस बार दो महीने लेट तक खिंच गई हैं। अब जनवरी पहले सप्ताह से ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसे में परीक्षाओं का शेड्यूल बिगड़ गया है। जिसके मद्देनजर शिक्षा विभाग ने पहली बार ‘प्री-बोर्ड’ परीक्षा नहीं करवाने का फैसला लिया है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में बैठने वालों की तैयारियों कैसी हैं इसका स्तर जानने के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा को ही आधार बनाया जाएगा। गौरतलब है कि इन परीक्षाओं में 90 फीसदी सिलेबस कवर हो जाएगा।

प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी -इसलिए गड़बड़ाया शेड्यूल


दरअसल स्कूलों की मान्यता और विवाद निपटाने में विभाग को इस बार काफी समय लगा। इसके कारण स्कूल की प्रवेश प्रक्रिया में भी देरी हुई। नतीजा यह हुआ कि 2022-23 सत्र की त्रेमासिक परीक्षाएं अक्टूबर में आयोजित की गईं। अब नियमानुसार अर्धवार्षिक परीक्षा तीन महीने के अंदर होनी चाहिए। ऐसे में ‘प्री-बोर्ड’ परीक्षा के लिए समय ही नहीं बचा है।

इसे पढ़े :-  MP Board class 9th Science Varshik Paper 2023- free pdf Download

-प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी -इस सिलेबस से पूछे जाएंगे 90 फीसदी प्रश्न


इस मामले पर अधिकारियों ने मंथन करने के बाद फैसला लिया है कि इस साल 2022-23 सत्र की 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। इसके साथ ही अब सिलेबस पूरा करने पर फोकस किया जाएगा। वहीं अर्धवार्षिक परीक्षा को थोड़ा देर से आयोजित करवाया जाएगा। ताकि सिलेबस पूरा होने पर अधिकांश प्रश्न सिलेबस से ही पूछे जा सकें। इस पर सहमति बनने पर ही अर्धवार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

प्रीबोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी- फिलहाल सिलेबस कंप्लीट कराने पर फोकस


इस बीच शिक्षा विभाग ने नवंबर में स्कूलों को 90 प्रतिशत सिलेबस पढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अब सरकारी और निजी स्कूलों में इन दिनों 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का सिलेबस पूरा करवाया जा रहा है। इसके लिए 20-25 दिसंबर तक का समय रखा है। ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारियों के लिए थोड़ा समय मिल सके, क्योंकि 01 जनवरी से 20 जनवरी तक 10वीं की और 02 जनवरी से 21 जनवरी तक 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाएं होगी।

 
 

बोर्ड की तैयारी का स्तर अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर होगा


मामले में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेंद्र जैन का कहना है कि इस शिक्षा सत्र 2022-23 में प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएंगी। अब स्कूलों में सीधे अर्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए अब सिलेबस पूरा करने पर फोकस किया जा रहा है। इस संदर्भ के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं, ताकि बच्चों की परफॉर्मेंस बेहतर हो सके। बोर्ड परीक्षा के लिए इसी परीक्षा के आधार पर उनकी तैयारी का स्तर जांचा जाएगा।

इसे पढ़े :-  class 11th physics Ka Paper 2023, Set-c 11वीं भौतिक विज्ञान का पेपर Free pdf
 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

लेटेस्ट जानकारी के लिए जुड़िए सोशल मीडिया ग्रुप से जहां पर PDF nots, प्रश्न बैंक संपूर्ण हल,परीक्षा अध्ययन ,परीक्षा बोध आदि फ्री पीडीएफ प्राप्त करे

Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here

परीक्षा अध्‍ययन

CLASS-9th परीक्षा अध्‍ययन ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-10th परीक्षा अध्‍ययन ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-11th परीक्षा अध्‍ययन ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-12th परीक्षा अध्‍ययन ALL Subject – 2023 ➤ Click Here

 

प्रश्न बैंक के सम्पूर्ण हल 2023

CLASS-9th prashn bank solution  ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-10th prashn bank solution ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-11th prashn bank solution ALL Subject – 2023 ➤ Click Here
CLASS-12th prashn bank solution ALL Subject – 2023 ➤ Click Here

 

 

लेटेस्ट जानकारी के लिए जुड़िए सोशल मीडिया ग्रुप से जहां पर PDF nots, प्रश्न बैंक संपूर्ण हल,परीक्षा अध्ययन ,परीक्षा बोध आदि फ्री पीडीएफ प्राप्त करे

Official Website Click Here
Join TeLegram Click Here
Join what app Groups Click Here

Leave a Reply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!